कोरोना वायरस दिमाग को पहुंचा रहा है भारी नुकसान, बढ़ी चिंता

loading...

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से पूरे देश में फैल चुका है। जिसके संक्रमण से लाखों लोग प्रभावित हैं। दुनियाभर में इसको हराने को लेकर शोध जारी है। लेकिन अब तक कोरोना वायरस (Covid-19 Symtoms) के लिए कोई भी बैक्सीन काम नही कर पा रही है। जिससे यह महामारी और भी ज्यादा ताकतवर होती जा रही है। पहले इस वायरस के अटैक होने पर इसका असर गले और फेफड़े में देखने को मिलता था लेकिन अब यह दिमाग को भी प्रभावित करने लगा है। दुनिया भर के कई न्यूरोलॉजिस्ट इस पर शोध कर रहे है कि आखिर ऐसा क्यो हो रहा है।

अब तो मरीजों में दिमाग से जुड़ी ऐसी गंभीर बीमारियां पनप रही है। जिससे वो अपनी याददाश्त खोते जा रहे है यहां तक कि वो अपना नाम तक बताने में असमर्थ है। इसके साथ ही कई अजीबोगरीब लक्षण (Coronavirus Symptoms) देखने को मिले है। कोरोना वायरस पीड़ित कुछ लोगों का कहना है कि संक्रमण के शुरू में पहले उनके सुनने की क्षमता कम होने लगी थी। वहीं कुछ मरीजों ने बताया है कि वे सूंघने और स्वाद चखने की क्षमता खो चुके थे। वहीं कई लोग कह रहे है कि बोलने पर भी दिक्कत हो रही है।

मरीज में बोलने की क्षमता घटी

Loading...

कोरोना वायरस पीड़ित मरीज के अनुसार जब उन्हें बुखार आया तो पहले उनका टेस्ट कराया और उनके एक्स-रे में न्यूमोनिया होने की बात सामने आई। लेकिन कुछ ही दिनों के बाद उन्हें तेज बुखार आना शुरू हो गया और सांस लेने में दिक्कत होने लगी इसके बाद उस मरीज की हालत ऐसी बिगड़ी कि उन्हें डॉक्टर को अपना नाम बता पाना मुश्किल हो गया। 74 वर्षीय मरीज अब अपनी बोलने की क्षमता गंवा चुका था।

सिरदर्द, दिमाग में सुजन जैसे लक्षण

ऐसा ही मामला अब दिमाग से जुड़ा हुआ सामने आ रहा है। जिसमें एक 50 वर्षीय महिला ने डॉक्टर से सिरदर्द होने की बात कही। लेकिन जब उनसे नाम जानने की कोशिश की गई तो वह अपना नाम बताने में असफल रही। इसके बाद महिला के दिमाग की स्क्रीनिंग हुई तो पता चला कि दिमाग में कुछ असामान्य सूजन आई है और दिमाग के एक हिस्से की कुछ कोशिकाएं डैमेज होकर खत्म हो गई। लगातार आ रहे ऐसे केस से यह साफ हो रहा है कि दुर्लभ स्थिति में कोरोनावायरस दिमाग को भी अपनी चपेट में ले रहा है।

loading...
Loading...

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.