घर बैठे महिलाओं को हो सकता है मुनाफा, जानिए फूड बिजनेस के बारे में सब कुछ

loading...

लॉकडाउन के बाद कई घरों का बजट खराब हो गया है. हालांकि धीरे-धीरे गाड़ी पटरी पर आ रही है, लेकिन पैसों की समस्याओं के कारण हालात खराब हैं. ऐसे में महिलाएं चाहें तो कोई छोटा-मोटा काम कर, कमाई में हाथ बंटा सकती हैं. शहरीकरण के इस दौर में कई नए रोजगारों का उदय हुआ है, यही कारण है कि छोटे-छोटे गांवों में भी गृहिणियां कई तरह के स्टार्ट-अप्स कर अपना व्यवसाय स्थापित कर रही हैं.

अभी के बाजार पर गौर करें तो पाएंगें कि फूड से जुड़ा काम मुनाफा देने वाल है. वैसे तो इस तरह का काम से कोई भी कर सकता है, लेकिन घर में बैठी महिलाओं के लिए इसे करना सबसे अधिक आरामदायक और आसान है.

ऑनलाइन साधनों का करें उपयोग

इसके कई कारण हैं, जैसे समय के साथ घर-घर में तकनीक का महत्व बढ़ा है. ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफार्मों, जैसे कि स्विगी, ज़ोमेटो आदि के आ जाने से कम निवेश में भी बिजनेस को शुरू किया जा सकता है.

टिफिन बन सकता है कमाई का साधन

अगर आप होम-मेड फूड के सहारे पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए कई विकल्प है, जैसे घर में बनाए भोजन को टिफिन बॉक्स के रूप में कार्यालयों में भेज सकते हैं. वहीं अगर आप चाहें तो श्रमिकों की मदद से इस काम को कर सकते हैं. ऑनलाइन प्लेटफार्म ज़ोमैटो, स्विगी पर पंजीकरण कराना भी फायदेमंद है.

मौसमी भोजन का रखें ख्याल

टिफिन सर्विस में इस बात का ख्याल रखें कि आपके खाने में कुछ समय बाद बदलाव होता रहे. नयापन हर किसी को प्रभावित करता है. खाना मौसम के अनुसार होना चाहिए. ग्राहकों को लुभाने के लिए उसमें कुछ अधिक डाल सकते हैं. जैसे सालाद, कभी-कभी आचार, पापड़ आदि.

Loading...

सोशल मीडिया का लें सहारा

इस काम को करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेना फायदेमंद है. अपने खाने से जुड़े पोस्ट फेसबुक-इंस्टाग्राम आदि पर डालते रहें. लोगों की शिकायतों और सुझावों पर गौर करें. वाट्सएप पर क्षेत्र और उनके कार्य स्थान के अनुसार ग्रुप बनाएं. उसमें अगले दिन के भोजन के बारे में विकल्प दें.

ऑनलाइन पेमेंट का लें सहारा

आज समय बदल रहा है, ऐसे में अपने काम को बढ़ाने के लिए डिजिटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्मों का सहारा लें. अधिकतर लोगों को ऑनलाइन भुगतान करने में सुविधा होती है. लोकप्रिय ऐप्स जैसे गूगल पे, फोन पे, पेटीएम आदि का सहारा लें.

खबर साभार : कृषिजागरण

 

loading...
Loading...