पहली बार यहां हुई थी अखिलेश और डिंपल की मुलाकात, रोचक है लव-लेटर वाला किस्सा !

loading...

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव आज अपना जन्मदिन मना रही हैं । उत्‍तर प्रदेश के प्रमुख राजनीतिक दल से आने वाले अखिलेश यादव और डिंपल यादव के बीच प्‍यार देखते ही बनता है, दोनों एक साथ लंबे समय से हैं । शादी से पहले से ये एक दूसरे को जानते हैं । डिंपल के जन्‍मदिन के मौके पर आज जानिए इन दोनों की प्रेम कहानी के बारे में, वो पहली मुलाकात जो अखिलेश कभी नहीं भूले ।

पहली मुलाकात में ही पसंद आ गए …
अखिलेश यादव जब पहली बार डिंपल से मिले थे तब वो 17 साल की थीं । वो खुद 21 साल के थे । अखिलेश उस समय इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे और डिंपल स्कूल में हुआ करती थीं । एक दोस्त के यहां हुई अखिलेश और डिंपल की पहली मुलाकात जल्‍द ही दोस्ती में बदल गई और फिर कुछ ही दिनों में ये दोस्ती प्यार में बदल गई । इसके बाद अखिलेश आगे की पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया चले गए, लेकिन डिंपल के संपर्क में बने रहे । बताया जाता है कि अखिलेश डिंपल को कार्ड और लव-लेटर भेजा करते थे ।

Akhilesh Yadav | पहली मुलाकात में ही अखिलेश की दोस्‍त बन गई थीं डिंपल,  मुलायम खिलाफ थे, फिर ऐसे तय हुआ रिश्‍ता - Happy Birthday

Loading...

मुलायम हुए नाराज, दादी की मदद से की शादी
अखिलेश और डिंपल ने 24 नवंबर 1999 को शादी की थी, लेकिन उनकी शादी के लिए दोनों को ही खूब मेहनत करनी पड़ी । अखिलेश जब ऑस्ट्रेलिया से वापस आए तो उनके घरवालों की तरफ से शादी का दबाव बनाया जाने लगा ।  अखिलेश समझ नहीं पा रहे थे कि घर पर डिंपल के बारे में कैसे बताया जाए । इस पर उन्‍होंने अपनी दादी की मदद ली । लेकिन मुलायम कहां मानने वाले थे, वो नाराज हो गए ।

सियासी समस्याएं ..
दरअसल उस समय मुलायम सिंह यादव के समय कुछ सियासी समस्‍याएं थीं, एक तो जातिगत समीकरण उस पर डिंपल का उत्‍तराखंड से होना । उस समय ये राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में था और अलग उत्तराखंड राज्य की मांग तेज थी । ऐसे में वहीं की एक लड़की से अखिलेश की शादी करवाना उन्‍हें मुश्किल लग रहा था । बताया जाता है कि मुलायम सिंह यादव लालू की बेटी से अखिलेश की शादी करवाना चाहते थे, ऐसे में लालू को ना कहना भी मुश्किल था ।

पति का हर कदम पर साथ
वहीं डिंपल के पिता आर्मी में कर्नल थे, उनका परिवार भी इस शादी के लिए तैयार नहीं था । लेकिन दोनों की मान-मनौव्‍वल के बाद आखिरकार डिंपल और अखिलेश एक हो गए । अखिलेश और डिंपल आज तीन बच्चों के माता-पिता हैं । तमाम व्यस्तता के बाद भी वो परिवार और बच्चों को पूरा वक्त देते हैं । डिंपल पति का हर कदम पर साथ देती हैं । डिंपल ने पारिवारिक रिश्‍तों को भी सेहजकर रखा है, वो सभी को एकजुट करने की कोशिश में रहती हैं ।

loading...
Loading...