बेहद ही गुणकारी होती है चारोली, जानें इससे जुड़े फायदे

loading...

चारोली या चिरौंजी का प्रयोग कई तरह की मिठाईयों को बनाने में किया जाता है। चारोली को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है और इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। चारोली में प्रोटीन, विटामिन सी और बी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है और ये तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

चारोली खाने से जुड़े फायदे –

जुकाम से मिले निजात

सर्दी-जुकाम होने पर आप चारोली का सेवन करें। इसे खाने से सर्दी एकदम सही हो जाएगी। आप एक गिलास दूध को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें और इसके अदंर कुछ चारोली डाल दें। जब ये दूध अच्छे से उबल जाए तो आप गैस को बंद कर इसे हल्का ठंड कर पी लें। चारोली वाला दूध पीने से सर्दी एकदम गायब हो जाएगी।

मुंहासे

मुंहासे होने पर आप अपने चेहरे पर चारोली लगा लें। चारोली लगाने से आपके मुंहासे एकदम सही हो जाएंगे। चारोली का पेस्ट तैयार करने के लिए आप संतरे का रस लेकर उसमें चारोली का पाउडर मिल लें और इस लेप को चेहरे पर लगा लें। ये लेप चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो उसे हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें। हफ्ते में तीन बार ये पेस्ट चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे के मुंहासे एकदम सही हो जाएंगे और मुंहासों की परेशानी से आपका आराम मिल जाएगा।

खुजली करे दूर

गर्मी के मौसम में अधिकतर लोगों को खुजली की काफी शिकायत रहती है। खुजली से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी आजमाते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें खुजली से निजात नहीं मिल पाती है। अगर आपको भी खुजली की शिकायत रहती है तो आप चारोली का प्रयोग करें। चारोली को त्वचा पर लगाने से खुजली से निजात मिल जाएगी।

Loading...

चारोली का पेस्ट तैयार करने के लिए आपको 100 ग्राम चारोली और गुलाब जल की जरूरत पड़ेगी। आप चारोली को लेकर उसे पीस लें और इसके पाउडर में गुलाब जल मिला दें। इसके बाद आप इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगा लें। कुछ दिनों तक इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाने से आपको आराम मिल जाएगा और आपकी खुजली एकदम सही हो जाएगी।

 त्वचा में ग्लो आए

एक चम्मच चारोली के पाउडर में आप मुलतानी मिट्टी, चंदन का पाउडर और गुलाब जल मिला दें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें और इसे अच्छे से सूखने दें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें। लगातार एक हफ्ते तक इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे में ग्लो आ जाएगा और आपकी त्वचा एकदम निखर जाएगी।

पित्ती से मिले राहत

गर्मी के मौसम में पसीना पड़ने के कारण पीठ पर अक्सर पित्ती पड़ जाती हैं और इनमें जलन और खुजली होने लगती है। पित्ती होने पर आप 30 ग्राम चारोली को पीसकर इसमें दूध मिल देें। फिर इसे पीठ पर लगा लें। इसे पीठ पर लगाने से आराम मिलेगा और पित्ती धीरे धीरे सूख जाएगी।

loading...
Loading...

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.