मां लक्ष्मी को घर में लाते हैं ये पौधे, चारों दिशाओं से आता है पैसा

loading...

हर किसी को धन की चाह होती है, लेकिन धन केवल सही तरीके से कमाया गया होतो ही शुभ फल देता है। अगर आप मेहनत से काम करते हैं फिर भी घर में बरकत ना हो रही हो तो आपको कुछ उपाय करने की जरुरत हैं। घर में लक्ष्मी लाने के लिए आपको कोई बड़ा काम करने की जरुरत नहीं है। कई बार घर की साज सज्जा से भी घर के धन पर बड़ा असर पड़ता है। ऐसे में आपको यह ध्यान देना चाहिए कि आपके घर में कौन सा पौधा रखा हैं। आपको बताते हैं ऐसे पौधों के बारे में जिन्हें लगाने से घर में लक्ष्मी का आगमन होता है।

मनी प्लांट

इस पौधे के नाम का मतलब ही होता है मनी यानी धन। आपने बहुत से घरों में मनी प्लांट देखा होगा। अगर आपके घर में नहीं है तो इसे लगा लगें। इस पौधे को आग्नेय दिशा में लगाना सही माना जाता है। यह पौधा ना सिर्फ लक्ष्मी को घर में लाता है बल्कि घर की खूबसूरती भी बढ़ाता है।

क्रसुला ओवाटा

इस पौधे का इस्तमाल भी घर में धन लाने के लिए ही किया जाता है। फेंगशुई के मुताबिक क्रसुला सिर्फ पैसे को ही नहीं सकार्त्मक उर्जा भी घर में लाता है। इसे जेड प्लांट, फ्रैंडशिप ट्री, लकी प्लांट या मनी प्लांट भी कहते हैं।

लक्ष्मणा

मनी प्लांट की तरह लक्ष्मणा धनलक्ष्मी को घर के अंदर प्रवेश कराने में सक्षम है। इस पौधे के घर में होने से लक्ष्मी मां का वहां वास होता है। अपने घर में धनवर्षा के लिए आप लक्ष्मणा या पलाश के पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

केले का पेड़

Loading...

केले के पेड़ की कई व्रत में पूजा भी की जाती है। घर में केले का पेड़ लगाना शुभ माना जाता है। केले का पेड़ बृहस्पती ग्रह का कारक होता है औऱ इसे ईशान कोण में लगाना शुभ माना जाता है। भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को केले का भोग लगाया जाता है। पूजा औऱ हवन के समय भी केले का ही इस्तेमाल किया जाता है।

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा लगभग हर घर में पाया जाता है। कहते हैं जिस घर में तुलसी का वास हो वहां कभी लक्ष्मी यानी धन की कमी नहीं होती। ऐसा इसलिए भी कहते हैं क्योंकि तुलसी को लक्ष्मी का दूसरा रुप माना गया है। तुलसी का पौधा ना सिर्फ घर में धन लाता है बल्कि सुख संपदा के साथ साथ घर में शांति भी आती हैं।

अश्वगंधा

अश्वगंघआ का पेड़ भी धन लाने के लिए कारगर माना जाता है। मात्र अश्वगंधा के सेवन से शरीर की कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसे घर में लगाने से घर में नकारात्मका उर्जा दूर होती है औऱ बीमारी से भी दूरी बनती हैं।

श्वेतार्क

इसे दूधवा पौधा भी कहते हैं और यह भगवान गणेश का प्रतीक है। वैसे किसी भी दूध के पौधे को अशुभ माना जाता है, लेकिन श्वेतार्क अपने आपमें इनमें से सबसे अलग माना जाता है। इसे लगाने से घर में सुख संपदा आती है। साथ ही घर में बरकत बनी रहती है।

loading...
Loading...

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.