रात में चावल खाने के होते हैं ऐसे फायदे, ये आपको डॉक्टर भी नहीं बताएंगे

loading...

हम सभी भारतीय के घरों में मुख्‍य रूप से खाने में चावल को पसंद किया जाता है। वहीं हम सभी तो ये भी जानते ही हैं कि भारतीय खाने का एक प्रमुख तत्व होने के बाद भी हमलोग चावल के बारे में कुछ विशेष बात नहीं जानते हैं। जी हां हम सभी बस यही जानते हैं कि चावल मोटापा बढ़ाता है। लेकिन आज हम आपको चावल के बारे में कुछ ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो शायद आपने कभी नहीं सुना होगा। आज हम आपको चावल के कुछ विशेष गुण बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर के लिए नुकसानदेह नहीं बल्कि लाभकारी होता है।

चावल खाने के फायदे :-

चावल में बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है पेट खराब होने और दस्त लगने पर चावल खाने की सलाह दी जाती है परन्तु हमे ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए क्योकि स्वस्थ्य के हिसाब से वाइट राइस से बेहतर होते है ब्राउन राइस परन्तु डायबिटीज और अस्थमा के रोगियों को राइस खाने से परहेज करना चाहिए चावल खाने के हमारी सेहत के लिए बहुत फायदे है।

 

चावल को खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है इससे शरीर को कार्बोहाइड्रेट मिलते है जिससे ब्रेन अच्छे से काम करता है इसको खगाने से आप एक्टिव रहते है।

चावल का सेवन गर्मियों में जरूर करना चाहिए क्योकि इसे खाने से शरीर को ठडंक मिलती हैं। रात में चावल-दाल खाने से ये हमारे शरीर में वसा के भंडारण को नियंत्रित करने वाले लेप्टिन की कार्यक्षमता को बढ़ाने का काम करता है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है।

Loading...

चावल में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जोकि शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। इस ऊर्जा की जरूरत शरीर के हर भाग को होती है। मस्त‍िष्क इसी ऊर्जा से शरीर का संचालन करता है। चावल से प्राप्त ऊर्जा उपापचय की क्रिया को भी नियमित रखता है।

चावल में सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है। ऐसे में ये उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन की समस्या है।

चावल खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें न तो हानिकारक फैट होता है न कोलेस्ट्रॉल और न ही सोडियम। ये एक बैलेंस डाइट है।

चावल में मेथिओनिन, विटामिन बी1 और रेजिस्टैंट स्टार्च पाया जाता है, जिसमें मेथिओनिन एक तरह का एमीनो एसिड होता है और मेथिओनिन में सल्फर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे ये त्वचा की कई समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक है।

चावल का सेवन का सबसे चमत्कारी लाभ ये है कि ये कैंसर जैसी घातक बीमारी को दूर रखने में भी मददगार होता है। साथ ही ये शरीर में संचित वसा को भी दुरुस्त रखता है और खराब बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है।

चावल विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स का खजाना है। इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है।

चावल में अधिक मात्रा में फाइबर होता हैं, जो आपका पाचन तंत्र सही से चलने में मददगार होते हैं, फाइबर आपको डायबिटीज़ जैसी बीमारियों से भी बचाते हैं।

loading...
Loading...

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.