रात में पेशाब के लिए उठने वाले लोग कभी न करें ये काम, आफत में आ जाएगी जान

loading...

मनुष्य अपने जीवन में ऐसी कई सारे गलती करता है वो उसके स्वास्थ के लिए काफी नुकसानदायक होती है और बाद में उस गलती से वजह से मनुष्य को काफी परेशानियां होती है. मनुष्य जानबुज कर कोई भी गलती नहीं करता है बल्कि वो अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देता है जिसकी वजह से उसको बाद में परेशानी होती है और ऐसी ही एक गलती है जो ज़्यादातर लोग ज़रूर करते है.।आप सोच रहे होंगे की वो कौन सी गलती है जो मनुष्य रोज़ करता है और उसको पता भी नहीं होता है की वो गलती कर रहा है |तो हम आपको बता दे की वो गलती है रात को उठकर पेशाब करना|प्रत्येक व्यक्ति के लिए पेशाब करने की प्रक्रिया सामान्य है।

पेशाब करने से शरीर के हानिकारक और विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। और शरीर साफ और स्वस्थ रहता है। पेशाब करना पानी पीने पर निर्भर करता है। जो लोग ज्यादा पानी पीते हैं उन्हें बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है। इस प्रकार पेशाब करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है।बहुत से लोग रात को पानी पी कर सोते हैं। जिससे रात को नींद में पेशाब लगती है। और ऐसे लोग नींद में उठकर पेशाब करने जाते हैं। बहुत से लोग नींद में उठकर तुरंत पेशाब के लिए चले जाते हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदायक होता है और ऐसा करने से उन लोगो को काफी गंभीर बीमारी हो सकती है|

एक शोध के जरिये ये बात भी सामने आई है की जो ज़्यादा नमक खाते हैं उन मरीज़ों पर तीन महीने तक निगरानी रखी गई कि वे नींद की समस्या से पीड़ित हैं. उनसे कहा गया कि वे अपने आहार में नमक की कटौती करें. जिन्होंने ऐसा किया उनमें बार-बार पेशाब करने की आदत कम हुई,जो रात में दो बार से ज़्यादा पेशाब करते थे वे एक बार तक ही रूक गए. इसका असर दिन में भी साफ़ दिखा और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार हुआ।उम्र के साथ हॉर्मोन्स में तब्दीलियां आती हैं. इसी कारण रात में ज़्यादा पेशाब होता है.उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों के प्रोस्टेट ग्रंथि अक्सर बढ़ने लगती है. बड़ा प्रोस्ट्रेट ट्यूब पर दबाव बना सकता है और इससे पेशाब भी ज़्यादा होता है.लेकिन पूरी कहानी यही नहीं है. नौक्चुरिया आपकी सेहत से जुड़ी समस्या का एक संकेत है कि कहीं आप डायबिटीज़ से तो पीड़ित नहीं हैं. आप हार्ट या नींद नहीं आने की समस्या से भी पीड़ित हो सकते हैं.

Loading...

ये गलती ना करें

जब मनुष्य रात में सोता है तो शरीर में खून का बहाव दिमाग की तरफ आराम से चलता रहता है। सोते समय व्यक्ति का दिमाग भी आराम कर रहा होता है। और जब रात को नींद में पेशाब लगती है तो व्यक्ति एकदम से उठकर पेशाब करने के लिए भागता है।

ऐसा करने से खून का बहाव एकदम से तेज होकर दिमाग की तरफ तेजी से प्रवाहित होता है। जिससे दिमाग से संबंधित अनेक गंभीर रोग हो सकते हैं जिसमे ब्रेन हेमरेज जैसी गंभीर बीमारी होने का भी खतरा बना रहता है |अतः आप ऐसा करने से बचे। लेकिन अगर आपको रात में पेशाब के लिए उठना ही पड़ता है तो आप रात में उठकर तुरंत पेशाब करने के लिए ना जाये।उठने के बाद लगभग 3-5 मिनट तक बिस्तर पर आराम से बैठे उसके बाद ही आप पेशाब करने के लिए जाएं। जिससे आपके शरीर को खून को सुचारू रूप से चलाने में थोड़ा वक्त मिल जाये।

loading...
Loading...

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.