सौ फ़ीट ऊपर से गिरी कार, और फिर हुआ ये, देखकर कान खड़े हो जाएंगे

अगर आप कहीं वादियों में जा रहे हैं अपनी कार से . तभी अचानक किसी वजह से कोई हादसा हो जाए. और आपकी कार गाड़ी गहरी खाई में जा गिरे. ज़ाहिर है आप इस पल को सोचना भी नहीं चाहते. ये सब सोच कर ही रूह कांप उठती है. ऐसे हादसे स्क्रीन पर ही नज़र आये तो अच्छा लगता है. असल ज़िन्दगी में नहीं. लेकिन एक कार कम्पनी ने ऐसे हादसे में होने वाले नुकसान और बचाव प्रक्रिया का टेस्ट किया. साथ ही वीडियो भी शेयर किया. जिसे अब लोग सोशल मीडिया पर खूब पसंद भी किया जा रहा है.

सोचिये की एक कार अगर सौ फुट से निचे गिरे तो क्या होगा. यह सब सोचते ही हाथ पांव फूलने लग गए न. की कार में बैठा शख्स कैसे बचेगा. कार की क्या हालत होगी. क्या कोई बचाव प्रक्रिया है. बस इन्ही सवालों का जवाब ढूंढने के लिए वॉल्वो कंपनी ने भी एक प्रयोग किया. और एक कार को तीस मीटर ऊपर टांग दिया. बिलकुल नई नवेली और चमचाती कार तीस मीटर ऊपर लटक रही थी. इस हादसे को पूरी तरह से फिल्माया गया. ताकि हादसों में होने वाले नुकसान का आंकलन किया जा सके. इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया गया. पहले आप ये वीडियो देखिये.

तो देखा आपने कैसे एक ब्रांड न्यू कार ज़मीन से टकराई और उसके परखच्चे उड़ गए. कंपनी ने ट्विटर हैंडल पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा ‘हम अपनी आपातकालीन सेवाओं के लिए गंभीर दुर्घटनाओं के बाद लोगों को समय रहते निकालने के नए तरीके ईजाद करने में मदद करना चाहते थे. लेकिन हमारे नियमित क्रैश टेस्ट इसके लिए पर्याप्त नहीं थे. इसलिए हमें कुछ हटकर सोचना पड़ा.

दरअसल वॉल्वो अपने सुरक्षा मानकों के लिए जानी जाती है. ड्राइवर से लेकर कार में बैठे हर शख्स के सुरक्षा का ध्यान रखती है और लगातार इस प्रकार के टेस्ट भी करती है. ये टेस्ट भी इसलिए किया गया ताकि रेस्क्यू टीम को सिखाया जा सके. रेस्क्यू वर्कर्स ऐसे हादसों में किस तरह से काम करे. किस प्रकार घायल को जल्द से जल्द कार से बाहर निकाले और उसे अस्पताल ले जा सके.

बता दें ये पूरा टेस्ट एक्सपर्ट्स की निगरानी में किया गया. साथ ही सभी प्रकार के सुरक्षा मानकों का ध्यान भी रखा गया. इस दौरान इंजीनियर्स भी ये देख रहे थे की कार की स्पीड कितनी थी. कितने फोर्स के साथ वो निचे गिरी. पुरे हादसे को फिल्माया गया. सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर अब पूरी रिपोर्ट तैयार की जाएगी. और रेस्क्यू वर्कर्स को सौंपी जाएगी. बता दें की इस टेस्ट में सिर्फ एक कार नहीं दस कार को अलग अलग तरीके से निचे गिराया गया. सभी को ऐसे गिराया जैसे कोई सच का हादसा हुआ हो. फिलहाल इस वीडियो की चर्चा सोशल मीडिया पर बहुत हो रही है. लोग कंपनी की तारीफ़ कर रहे हैं.

loading...
Loading...