2 गोरिल्ला भी हुए कोरोना पॉजिटिव, बंद किया गया चिड़ियाघर

loading...

इंसानों के बाद अब कोरोना का संक्रमण जानवरों में भी पाया जा रहा है। अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित सैन डियागो चिड़ियाघर में दो गोरिल्ला कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक इस प्रजाति में कोरोना संक्रमण का ये पहला मामला है। गवर्नर गैविन न्यूसम ने कहा, पिछले हफ्ते दो गोरिल्ला खांसी की समस्या से ग्रस्त थे। जिसके बाद उनका कोरोना टेस्ट किया गया। टेस्ट में दोनों गोरिल्ला कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि एक अन्य गोरिल्ला में लक्षण देखे गए हैं।

अंदेशा है कि गोरिल्ला में कोरोना का संक्रमण लक्षणविहीन चिड़ियाघर के कर्मचारी से पहुंचा है। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। विश्व प्रसिद्ध चिड़ियाघर की  कार्यकारी निदेशक लीसा पीटरसन ने अपने बयान में कहा, जकड़न और खांसी के अलावा दोनों गोरिल्ला बेहतर कर रहे हैं। लीसा ने आगे कहा, दोनों को क्वारंटीन किया गया है। गोरिल्ला आहार और पानी दोनों ले रहे हैं। जल्द ही इनके स्वस्थ होने की उम्मीद है।

Loading...

गोरिल्ला और इंसानों का डीएनए 98 प्रतिशत तक एक जैसा होता है। रिसर्च में सामने आया है कि ऐसे जीवों में कोरोना होने की संभावना है। हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि गोरिल्ला का शरीर इस वायरस को खत्म करने में सक्षम है अथवा नहीं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते सैन डियागो जू सफारी दिसंबर 2020 से बंद चल रहा है। कर्मचारियों को पीपीई किट पहनने के बाद ही गोरिल्ला के पास जाने की हिदायत दी गई है।

loading...
Loading...