ICC टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारत की प्लेइंग XI

कोरोना महामारी के कारण 2020 में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप अगले साल के लिए स्थगित कर दिया गया हैं. हालाँकि अच्छी बात ये हैं कि वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को लगातार कई टी20 मुकाबले खेलने हैं. आज इस लेख में हम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन जानेगे.

ओपनर- शिखर धवन और रोहित शर्मा

वर्ल्ड कप के लिए शिखर धवन और रोहित शर्मा से अच्छी सलामी जोड़ी की कल्पना करना बेहद मुश्किल हैं. दोनों खिलाड़ियों ने सिमित ओवर क्रिकेट में हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया हैं, ऐसे में इतने बड़े टूर्नामेंट से पहले इस जोड़ी ने सतह छेड़छाड़ करना सही नहीं होगी.

मध्यक्रम- विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारत के मध्यक्रम शायद सबसे मजबूत होगा. टीम ने नंबर 3 पर विराट कोहली का खेलना लगभग तय हैं. कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में हमेशा अपने प्रदर्शन सभी को काफी प्रभावित किया हैं, ऐसे में उनका नंबर 3 बल्लेबाजी करना टीम इंडिया के लिए काफी अहम होगा.

नंबर 4 पर श्रेयस अय्यर को मौका मिलना चाहिए हालाँकि इस स्थान के लिए मनीष पांडे भी एक दावेदार थे लेकिन टीम मैनेजमेंट अय्यर पर भरोसा कर सकती हैं. रोहित शर्मा और धवन की ओपनिंग करने साथ ही केएल राहुल को मध्यक्रम में मौका दिया जाएगा जबकि विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी उनके कन्धों पर ही होगी.

ऑलराउंडर- हार्दिक पांड्या और रविन्द्र जडेजा

Loading...

आईसीसी वर्ल्ड कप में ऑलराउंडर की भूमिका हार्दिक पांड्या और रविन्द्र जडेजा के कन्धों पर होगी. पांड्या ने लम्बे समय से अन्तराष्ट्रीय टी20 नहीं खेला हैं हालाँकि आईपीएल में दमदार प्रदर्शन के बाद उनसे काफी उम्मीदें होगी.

स्पिन ऑलराउंडर के रूप में टीम के पास रवीन्द्र जडेजा कोई भी मौका मिलेगा. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल 2020 में रविन्द्र जडेजा ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से चयन समिति को काफी प्रभावित किया हैं, इसके कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जाने वाली टी20 टीम में भी चुना गया हैं.

तेज गेंदबाज- जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और दीपक चाहर

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के उपर होगी, इन दोनों खिलाड़ियों ने आईपीएल 2020 भी बेहद शानदार गेंदबाजी की हैं. इसके आलावा दोनों ही खिलाड़ी डेथ ओवरों में किसी भी बल्लेबाजी क्रम को मुश्किल में डाल सकते हैं.

टीम में तीसरे पेसर के रूप में दीपक चाहर उनका साथ देगे. इस खिलाड़ी ने भी पिछले कुछ समय में आईपीएल सहित अन्तराष्ट्रीय टी20 में खूब नाम कमाया हैं. टीम में एकलौते स्पेशलिस्ट स्पिनर युजवेंद्र चहल का खेलना लगभग तय हैं.

इन सब के आलावा आईसीसी वर्ल्ड कप 2021 के लिए वाशिंगटन सुंदर, मयंक अग्रवाल, मनीष पांडे, संजू सेमसन, टी नटराजन और ऋषभ पंत कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो प्लेइंग इलेवन में अपने नंबर का इंतज़ार करेंगे.

loading...
Loading...