इस राज्य में पटवारी और ग्राम पंचायत समेत इन पदों पर हो रही भर्तियां, जल्द करें आवेदन

loading...

हरियाणा के उन युवाओं के लिए अच्छी खबर है, जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। इन दिनों राज्य में कई विभागों के विभिन्न पदों पर भर्तियां चल रही है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने ग्राम सचिव, नहर पटवारी और पटवारी के पदों पर भर्ती के लिए एक बार फिर से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इसके जरिये कई पदों पर भर्ती की जा रही है। बता दें कि सभी भर्तियों के लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया आदि अलग-अलग हैं।

ग्राम सचिव, नहर पटवारी और पटवारी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 मार्च से शुरू हो गई है और 22 मार्च तक चलेगी। बता दें कि इस HSSC भर्ती 2021 में कुल 2,385 पदों पर भर्ती होगी। इसमें सचिव के 697 पद, नहर पटवारी के 1,100 पद और पटवारी के 588 पद शामिल हैं।  आवेदन करने के लिए शुल्क का भुगतान भी करना होगा। फीस जमा करने की अंतिम तारीख 25 मार्च है।

जानकारी

कितनी है आवेदन फीस?

आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये, हरियाणा राज्य की सामान्य वर्ग की महिलाओं को 50 रुपये, राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवारों को 25 और महिलाओं को 13 रुपये आवेदन फीस देनी होगी।

क्या होनी चाहिए पात्रता?

किसी भी पद के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को पदों के लिए मांगी गई पात्रता को जांचना चाहिए। बता दें कि हरियाणा में चल रही इन सभी पदों पर भर्ती के लिए किसी मान्यात प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार आवेदन करने योग्य हैं। इसके साथ ही उनकी आयु 17-42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

Loading...
चयन प्रक्रिया

क्या है चयन प्रक्रिया?

इन सभी पदों पर भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को आयोग द्वारा आयोजित की गई एक परीक्षा में शामिल होना होगा। तीनों पदों के लिए एक ही परीक्षा होगी। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। उसके बाद उन्हें दस्तावेजों के परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। सभी दस्तावेजों की जांच होने के बाद उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

इन दोनों चरणों को पार करने वाले उम्मीदवारों की ही भर्ती इन पदों पर हो सकेगी।

आवेदन प्रक्रिया

कैसे करें आवेदन?

इनमें से किसी भी पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

उम्मीदवार को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद आईडी और पासवर्ड के जरिये लॉगइन करना होगा।

फिर मांगे जा रहे विवरण दर्ज कर आवेदन सबमिट कर दें। आवेदन में अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी भी अपलोड करने होंगे।

आवेदन के लिए जारी किए गए आधिकारिक नोटिस देखने के लिए यहां टैप करें।

loading...
Loading...