सिग्नल ऐप को मिला नया फीचर, एक से दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकेंगे चैट्स

loading...

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म सिग्नल बीते दिनों व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी सामने आने के बाद चर्चा में रही और इसके यूजर्स तेजी से बढ़े हैं।

ज्यादा सुरक्षित मेसेजिंग का वादा करने वाली सिग्नल ऐप ने अब यूजर्स को एक नया फीचर दिया है।

इस फीचर की मदद से पुराने एंड्रॉयड डिवाइसेज से नए फोन में सिग्नल चैट ट्रांसफर करना बहुत आसान हो जाएगा।

अभी यह फीचर सिग्नल बीटा v5.5.0 वर्जन में उपलब्ध है और जल्द स्टेबल वर्जन में भी मिलेगा।

सेटिंग्स में मिलेगा ट्रांसफर अकाउंट विकल्प

टेस्टिंगकैटलॉग की रिपोर्ट के मुताबिक, सिग्नल अपने यूजर्स के लिए पुराने एंड्रॉयड डिवाइस से नए फोन में चैट्स माइग्रेट करने का आसान और सुरक्षित तरीका लेकर आई है। ऐसा करने के लिए यूजर्स को ऐप की सेटिंग्स के चैट सेक्शन और फिर ‘ट्रांसफर अकाउंट’ में जाना होगा।यहां दिखने वाली स्क्रीन पर यूजर्स को माइग्रेशन प्रोसेस के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Loading...

पुराने डिवाइस से नए में चैट्स लोकल वाई-फाई डायरेक्ट कनेक्शन से ट्रांसफर की जा सकती हैं।

डेस्कटॉप

व्हाट्सऐप की तरह वेब क्लाइंट का सपोर्ट नहीं

व्हाट्सऐप की तरह सिग्नल ऐप भी PC और लैपटॉप की बड़ी स्क्रीन पर इस्तेमाल की जा सकती है। हालांकि, व्हाट्सऐप की तरह इसे वेब क्लाइंट पर नहीं यूज किया जा सकता और यूजर्स को डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड करनी पड़ती है।

सिग्नल डेस्कटॉप क्लाइंट के लिए 64-बिट विंडोज 7, मैकOS 10.10 या 64-बिट लाइनक्स डिस्ट्रिब्यूशंस सपोर्टिंग APT जैसे उबंतू या डेबियन होना जरूरी है।

वहीं, टेलीग्राम ऐप को वेब और डेस्कटॉप क्लाइंट दोनों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

सिग्नल लेकर आई व्हाट्सऐप जैसे कई फीचर्स

पिछले कुछ महीनों में लाखों व्हाट्सऐप यूजर्स ने सिग्नल का इस्तेमाल शुरू किया है, यही वजह है कि ऐप व्हाट्सऐप जैसे कई फीचर्स दे रही है। यूजर्स अब अपनी पसंद के हिसाब से चैट वॉलपेपर्स सेट कर सकते हैं। इसके अलावा मेसेजिंग ऐप में अब ‘अबाउट’ इन्फॉर्मेशन बदलने का विकल्प भी मिलता है, डो व्हाट्सऐप के स्टेटस अपडेट फीचर की तरह काम करता है। सिग्नल ऐप का इंटरफेस भी व्हाट्सऐप से मिलता-जुलता है।

फायदा

इसलिए तेजी से बढ़े सिग्नल यूजर्स

जनवरी में व्हाट्सऐप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी  की घोषणा की, जिसमें कहा गया है कि यूजर्स का डाटा पैरेंट कंपनी फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा। बदलाव से नाराज यूजर्स ने व्हाट्सऐप के बजाय सिग्नल और टेलीग्राम जैसी ऐप्स का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।

इसके बाद से सिग्नल ऐप को प्ले स्टोर से 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। टेस्ला फाउंडर एलन मस्क जैसे बड़े नाम सिग्नल ऐप के बारे में ट्वीट कर चुके हैं।

loading...
Loading...